The Single Best Strategy To Use For जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



गुरु पुष्य योग में बिल्कुल भी घर न लाएं ये चीजें, पड़ेगा धन-संपदा पर बुरा असर

कमर दर्द के लिए कमर के निचले हिस्से के पॉइंट दबाएं जाते हैं जो कि बी-२३ और बी-२४ हैं। ये पॉइंट आपके शरीर के दाएं और बाएं हिस्से पर होते हैं। जब इन पॉइंट पर दबाव डाला जाता है तो इससे कमर के दर्द और गृध्रसी (साइटिका) में काफी राहत मिल सकती है। 

इसका हर दूसरे दिन या हफ्ते में दो से तीन बार उपयोग किया जा सकता है।

इसीलिए आज हम आपको कमर दर्द के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप इस समस्या से घर बैठे राहत पा सकते है।

एक्यूट कमर दर्द – यह सबसे सामान्य कमर दर्द होता है, जिसकी शिकायत अधिकतर लोग करते हैं। यह अचानक हो सकता है और कुछ दिनों या हफ्तों तक रह सकता है। यह कुछ वक्त के आराम से ठीक भी हो सकता है।

आपकी हड्डियों के संरेखण को देखने और उनकी क्षति की जांच करने के लिए रीढ़ का एक्स-रे आपकी डिस्क, मांसपेशियों, लिगामेंट, तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं का आकलन करने के लिए सीटी स्कैन या एमआरआई हड्डी के ऊतक में असामान्यताएं देखने के लिए बोन स्कैन

अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान न करने वाले अपने साथियों की तुलना में पीठ दर्द होने की अधिक संभावना होती है.

पीठ दर्द में सिकाई करते वक्त सावधानी बरतना जरूरी है। ऐसा न करने पर दूसरी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। मसलन जब भी पीठ में दर्द हो तो कोल्ड पैक का इस्तेमाल करें। दर्द पर कभी भी सीधे बर्फ न लगाएं। ऐसा करने से आपको कोल्ड बर्न हो सकता है, इसलिए बर्फ को हमेशा कपड़े में लपेटकर ही इस्तेमाल करें। इसी तरह हॅाट वॅाटर बैग का इस्तेमाल करते वक्त भी सजग रहें। ज्यादा गर्म बैग से आपको असहजता हो सकती है।

स्वाद के लिए शहद मिलाएं और पानी के ठंडे होने से पहले इस चाय का सेवन करें।

पीठ दर्द के सबसे बेहतरीन उपचारों में से एक नियमित व्यायाम है.

अक्सर बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल, तो आज से ही get more info छोड़ दें ये आदतें, जानें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के तरीके

ध्यान रहे जूस छानते वक्त बीजों को चम्मच से दबाएं, ताकि पूरा रस निकल जाए।

दवाइयां – डॉक्टर दवाइयों की मदद से कमर दर्द का इलाज कर सकते हैं। दवाइयों में दर्दनिवारक दवा या लगाने के लिए ऑइंटमेंट दे सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखती है और स्किन को ग्लोइंग बनाती है। गर्मियों में स्किन टैन और पिग्मेंटेशन की समस्या ज्यादा रहती है ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का चेहरे पर इस्तेमाल करने से पिग्मेंटेशन से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी का स्किन पर इस्तेमाल कैसे करें।

Report this wiki page